सिर दर्द की आयुर्वेदिक और शीघ्र प्रभावकारी औषधियाँ/ what-is-a-headache-pain-and-how-to-treat-it/ - The Light Of Ayurveda : An Info Website for Health and Ayurveda.

Breaking

Whats app

Ayurveda Ancient Natural Traditional Medical Science

WWW.AYURVEDLIGHT.BLOGSPOT.COM

रविवार, 24 नवंबर 2019

सिर दर्द की आयुर्वेदिक और शीघ्र प्रभावकारी औषधियाँ/ what-is-a-headache-pain-and-how-to-treat-it/

सिरदर्द की आयुर्वेदिक और शीघ्र प्रभावकारी औषधियाँ

सिर दर्द की आय़ुर्वेदिक और शीघ्र प्रभावकारी औषधियाँ। सिर दर्द का इलाज कैसे करें। आयुर्वेदलाइट.ब्लागस्पाट.कॉम

सिर दर्द का आयुर्वेदिक इलाज , कैसे करें सिर दर्द का इलाज, जाने सिर दर्द के आयुर्वेदिक उपाय 


सिर दर्द की मेडिसिनसिर दर्द की दवा का नामसिर दर्द की आयुर्वेदिक दवा का नामपुराना सिर दर्द का इलाज 

 

आयुर्वेदलाइट.ब्लागस्पॉट.कॉम। नमामिगंगेन्यूज.ब्लागस्पाट.क़ॉम

 

सिर दर्द का आयुर्वेदिक इलाज , कैसे करें सिर दर्द का इलाज, जाने सिर दर्द के आयुर्वेदिक उपाय 

 सिर का दर्द क्या है     What-is-a-headache-pain

सिर का दर्द एक सामान्य रोग है जिसे वास्तव में एक रोग न कहकर मानसिक अवस्था का सामान्य लक्षण कहा जा सकता है किन्तु जब यह प्रतिदिन होने लगे तो यह रोगों से भी बढ़कर एक खतरनाक रोग बन जाता है और सिर के दर्द से पीड़ित व्यक्ति हर प्रकार की समस्या से ग्रस्त हो जाता है क्योंकि इसका प्रभाव व्यक्ति के सम्पूर्ण दिनचर्या पर पड़ता है फलतः रोगी का सम्पूर्ण कार्य व्यवहार अनीयमित होकर अस्त व्यस्त हो जाता है। वैसे सामान्यतः लोग डिस्प्रिन खाकर सिर का दर्द को दूर करने का प्रयास करते हैं। लैकिन इस प्रकार डिस्प्रिन इत्यादि रोजाना प्रयोग करने से धीमें धीमें रोग तो समाप्त नही होता हाँ आपको इस गोली की लत जरुर लग सकती है।
सिर दर्द की मेडिसिनसिर दर्द की दवा का नामसिर दर्द की आयुर्वेदिक दवा का नामपुराना सिर दर्द का इलाजसिर दर्द का आयुर्वेदिक इलाज , कैसे करें सिर दर्द का इलाज, जाने सिर दर्द के आयुर्वेदिक उपाय 
आज हम सिर के दर्द रोग का आयुर्वेदिक उपचार आप लोगों को बताने जा रहे हैं। डो निश्चित ही आपके रोग की मुक्ति का साधन बनेगा। हाँ यह जरुर है कि आपको विश्वास सहित इसे लगातार प्रयोग अवस्य करना होगा। प्रयोग बहुत ही सामान्य है। लैकिन बहुत ही शीघ्र प्रभावी हैं।
सिर दर्द की मेडिसिन। सिर दर्द की दवा का नाम। सिर दर्द की आयुर्वेदिक दवा का नाम। पुराना सिर दर्द का इलाज

सिरदर्द की आयुर्वेदिक और शीघ्र प्रभावकारी औषधियाँ

 

https://ayurvedlight.blogspot.com/2019/11/sirdard-ki-ayurvedic-aushadhiyan.htmlसिर दर्द का आयुर्वेदिक इलाज , कैसे करें सिर दर्द का इलाज, जाने सिर दर्द के आयुर्वेदिक उपाय 

 आप शिरः शूल होने पर इस औषधि का प्रयोग वेहिचक कर सकते हैं। औषधि बहुत ही मामूली है इसलिए आधुनिकता के पुजारी तो इस पर विश्वास ही नही करेंगें। लैकिन अगर आप इस औषधि को विश्वास के साथ प्रयोग करेंगे तो देखेंगें कि निश्चित ही आपका रोग कट गया है।
यह प्रयोग गुजरात के सुप्रसिद्ध वैद्य श्री युत शोभण वसाणी जी का बताया हुआ है। और अनेकों वैद्यों द्वारा यह प्रयोग अनुभूत है। यह शिरःशूल की एक बहुत ही महत्वपूर्ण औषधि है।
 
एक बार फिर कह देना चाहता हूँ कि औषधि बहुत ही सामान्य है और बहुत से लोग इससे परिचित है हाँ यह नही जानते होगें कि यह सिर दर्द में भी काम करती है।

सिर दर्द की औषधि एव प्रयोग विधि

यह बहुत ही सामान्य सी औषधि है शुण्ठी अर्थात सौंठ जिसे आप लोग जानते होंगे यह अदऱख को एक प्रक्रिया के तहत सुखाने से प्राप्त होती है। और इस सौंठ को गरम जल में एक पत्थर के चकरे आदि पर पीसकर लेप तैयार करें तथा इस लेप को सिर दर्द के समय ललाट पर लेप करें। अवश्य फायदा होगा।

     सिरदर्द की आयुर्वेदिक और शीघ्र प्रभावकारी औषधियाँ


नोट- ध्यान रखें सौठ को अगर आप सिल पर पीस रहे हैं तो उस पर लाल मिर्च आदि तो नही पीसी गई हैं अगर ऐसा है तो या तो कोई दूसरा पत्थर इस्तेमाल करें या फिर बहुत अच्छी तरह सिल को पानी से धो लें। नही तो सिर दर्द के सही होने की संभावना हो या न हो मिर्च के कारण जलन की समस्या अवश्य हो सकती है।
सिर दर्द का आयुर्वेदिक इलाज , कैसे करें सिर दर्द का इलाज, जाने सिर दर्द के आयुर्वेदिक उपाय 

सिर दर्द में खाने की औषधि  

सिर दर्द में खाने के लिए अपामार्ग क्षार 500 मिली ग्राम गोदन्ती भस्म 1 ग्राम, शर्करा मिश्रित जल के साथ लिये जाने से बहुत ही शीघ्र फायदा होता है।
अंगमर्द में शिरःशूल होने पर जब आपके पास कोई औषधि न हो तो रोगी व्यक्ति अनुलोम विलोम प्राणायाम के प्रयोग से तत्काल लाभ प्राप्त कर सकता है। यह एक अनुभूत प्रयोग है अंगमर्द में भी प्रयोग लाभदायक है शिरःशूल का तो शमन करेगा ही।

सिरदर्द की आयुर्वेदिक और शीघ्र प्रभावकारी औषधियाँ

सिर दर्द की मेडिसिन।  सिर दर्द की दवा का नामसिर दर्द की टेबलेट नाम लिस्ट आधा सिर दर्दसिर दर्द का आयुर्वेदिक इलाज , कैसे करें सिर दर्द का इलाज, जाने सिर दर्द के आयुर्वेदिक उपाय 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

हमारी वेवसाइट पर पधारने के लिए आपका धन्यबाद

OUR AIM

ध्यान दें-

हमारा उद्देश्य सम्पूर्ण विश्व में आय़ुर्वेद सम्बंधी ज्ञान को फैलाना है।हम औषधियों व अन्य चिकित्सा पद्धतियों के बारे मे जानकारियां देने में पूर्ण सावधानी वरतते हैं, फिर भी पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी औषधि या पद्धति का प्रयोग किसी योग्य चिकित्सक की देखरेख में ही करें। सम्पादक या प्रकाशक किसी भी इलाज, पद्धति या लेख के वारे में उत्तरदायी नही हैं।
हम अपने सभी पाठकों से आशा करते हैं कि अगर उनके पास भी आयुर्वेद से जुङी कोई जानकारी है तो आयुर्वेद के प्रकाश को दुनिया के सामने लाने के लिए कम्प्युटर पर वैठें तथा लिख भेजे हमें हमारे पास और यह आपके अपने नाम से ही प्रकाशित किया जाएगा।
जो लेख आपको अच्छा लगे उस पर
कृपया टिप्पणी करना न भूलें आपकी टिप्पणी हमें प्रोत्साहित करने वाली होनी चाहिए।जिससे हम और अच्छा लिख पाऐंगे।

Email Subscription

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner