सुन्दरता पाएं अब फलों और सब्जियों से - The Light Of Ayurveda : An Info Website for Health and Ayurveda.

Breaking

Whats app

Ayurveda Ancient Natural Traditional Medical Science

WWW.AYURVEDLIGHT.BLOGSPOT.COM

शुक्रवार, 21 सितंबर 2012

सुन्दरता पाएं अब फलों और सब्जियों से


यह बात पूर्णतया सच है कि वास्तविक सुन्दरता मन की सुन्दरता होती है किन्तु शारीरिक सुन्दरता का भी अपना महत्व है। जिसे नकारा नही जा सकता है और इस सुन्दरता को पाने के लिए आप त्वचा की सौम्यता को नही नकार सकते हैं।स्त्री की सुन्दरता के लिए यह जरुरी है कि त्वचा मुलायम व साफ रहे और इसके लिए यह आवश्यक है कि आप इसकी समय पर देखभाल करें।त्वचा की देखभाल करने के लिए बहुत सी स्त्रियाँ बहुत सा धन खर्च कर देती हैं और लाभ बहुत कम कभी कभी नगण्य ही मिलता है। आयुर्वेद ने आपके लिए अपने खजाने में बहुत कुछ रखा हुआ है  जिसमें से हम पेश कर रहे हैं  एक ऐसा तरीका जिसमे कम खर्च व फायदा ज्यादा होगा।
  1. त्वचा की शुष्कता या खुश्खी-
    1. यदि आपके चहरे की त्वचा खुश्क है तो एक पका केला लेकर अच्छी तरह मसल लें।फिर थोड़ा सा गुलाव जल व कुछ बूँदे ग्लिसरीन लेकर उसमें मिला लें।सप्ताह में एक बार इस तरह से लगाएं। यह एक प्राकृतिक केला का फैसपैक है जो आपके चहरे की शुष्कता या खुश्की मिटाता है और चहेरा निखर उठता है।

 

  1. पूरी तरह से पकी हुयी नाशपाती के छिलके लेकर उनको त्वचा पर रगड़ने से भी शुष्कता दूर हो जाती है।
    1. संतरे का रस एक कटोरी में ले लें।और डा. वाली रुई लेकर उसे पानी में भिगोने रख दे जब कुछ सैकेण्ड में वह पानी शोख ले तो अच्छी तरह निचोड़ दें और कटोरी के रस में डुवाडुवा कर त्वचा पर हल्के हल्के हाथों से मलें त्वचा की शुष्कता समाप्त हो जाएगी।
    2. संतरे के छिलकों को लेकर किसी काँटा चम्मच से गोद कर किसी वर्तन मे पानी गर्म करने रख दें और गुदे हुए छिलकों को उसमें डाल दें।जिससे उनका तेल निकल आएगा उसे उतार कर 12 घण्टा तक उसी वर्तन मे पड़ा रहने दें।सुबह उस पानी में डा. वाली रुई लेकर इसी पानी में भीगो भीगो कर चेहरा,बगल व गर्दन साफ करें त्वचा कोमल हो जाएगी।
    3. नाशपाती का गूदे को त्वचा पर रगड़ने से त्वचा की खुश्की कम हो जाती है।
  1. चहेरे का निखार –
    1. संतरा एक एसा फल है जिसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा होती है।हम इस फल का गूदा तो खा लेते है किन्तु इसका छिलका फैंक देते हैं जवकि त्वचा के लिए इसका छिलका बहुत अच्छा होता है।इसे लेकर छाया में सुखा लें तथा वारीक चूर्ण कर लें इसमें दूध व मलाई मिलाकर एक फेसपेक बन जाता है जिसे लगाने से आपकी त्वचा खिल उठेगी।
    2. संतरे के छिलकों को ही गुलाव जल,बेसन व दही में मिला कर लगाने से त्वचा में निखार आ जाएगा।
  2. क्लीजिंग- शादी विवाह के दौरान चहरे पर मेकअप लगाना पड़ता है उसे साफ करने के लिए रसभरियों का रस लेकर मेकअप वाले स्थान पर रगड़ने से मेकअप साफ हो जाता है।
  3. झुर्रियाँ- पपीता के गूदे को चहरे औऱ गर्दन पर रगड़ने से त्वचा की झुर्रियाँ दूर हो जाती हैं।
  4. तेलीय त्वचा के लिए-
    1. सेब का छिलका निकालकर उसे मसलकर चहरे पर लेप लगाकर इसे लगभग 30-40 मिनट तक लगाए रखें फिर हटा दे यह लगभग 20-25 दिन करे फिर एक सप्ताह में एक वार करेँ यह त्वचा को पोष्टिकता भी प्रदान करता है।

 


 


 


 


 


 


 

 


 


 


 


 


 


 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

हमारी वेवसाइट पर पधारने के लिए आपका धन्यबाद

OUR AIM

ध्यान दें-

हमारा उद्देश्य सम्पूर्ण विश्व में आय़ुर्वेद सम्बंधी ज्ञान को फैलाना है।हम औषधियों व अन्य चिकित्सा पद्धतियों के बारे मे जानकारियां देने में पूर्ण सावधानी वरतते हैं, फिर भी पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी औषधि या पद्धति का प्रयोग किसी योग्य चिकित्सक की देखरेख में ही करें। सम्पादक या प्रकाशक किसी भी इलाज, पद्धति या लेख के वारे में उत्तरदायी नही हैं।
हम अपने सभी पाठकों से आशा करते हैं कि अगर उनके पास भी आयुर्वेद से जुङी कोई जानकारी है तो आयुर्वेद के प्रकाश को दुनिया के सामने लाने के लिए कम्प्युटर पर वैठें तथा लिख भेजे हमें हमारे पास और यह आपके अपने नाम से ही प्रकाशित किया जाएगा।
जो लेख आपको अच्छा लगे उस पर
कृपया टिप्पणी करना न भूलें आपकी टिप्पणी हमें प्रोत्साहित करने वाली होनी चाहिए।जिससे हम और अच्छा लिख पाऐंगे।

Email Subscription

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner