एलर्जी नाशक नुस्खा - जो दूर कर सकता है आपके शरीर की गर्मी, एलर्जी व शीत पित्त - The Light Of Ayurveda : An Info Website for Health and Ayurveda.

Breaking

Whats app

Ayurveda Ancient Natural Traditional Medical Science

WWW.AYURVEDLIGHT.BLOGSPOT.COM

बुधवार, 31 मई 2017

एलर्जी नाशक नुस्खा - जो दूर कर सकता है आपके शरीर की गर्मी, एलर्जी व शीत पित्त

एलर्जी नाशक नुस्खा - जो दूर कर सकता है आपके शरीर की गर्मी, एलर्जी व शीत पित्त

Anti-allergic recipe - which can remove your body heat, allergies and Urticaria





एलर्जी आजकल जन सामान्य में व्याप्त एक ऐसा रोग है जो जनसामान्य में देखा जाता है और समाज में अधिकांश लोग इस रोग के किसी न किसी प्रकार से प्रताड़ित हैं। किसी को त्वचा की एलर्जी है तो किसी को छींक की, किसी को आंखों से पानी आता है तो किसी की त्वचा पर रेसेज हो जाते हैं किसी की त्वचा पर लाल लाल दाने निकल आते हैं किसी को हर समय खुजली चलती रहती है पूछने पर पता चलता है कि एलर्जी हो गयी है। 

एलर्जी क्या है आयुर्वेद में इसे किस नाम से जाना जाता है।

What is allergy, by what name is it known in Ayurveda?

एलर्जी हमारे प्रतिरक्षा तंत्र की अतिसंवेदनशीलता होने का विकार है, जिसके तहत हमारा शरीर ऐलर्जेन(किसी पदार्थ या मौसमी परिस्थिति) के प्रति अति-प्रतिक्रिया करता है आमतौर पर  जब हमारा शरीर किन्हीं पर्यावरणीय पदार्थ, भोजन , आम दवाइयों, धूल अथवा परागकण या अन्य वस्तुओं के सम्पर्क में आकर एक विशेष प्रकार की प्रतिक्रिया दिखाता है जिसके कारण व्यक्ति के शरीर में एक उत्तेजक प्रतिक्रिया होती है। यही प्रतिक्रिया सामान्य बोलचाल की भाषा में एलर्जी कहलाती है। आयुर्वेद में इसे अधिहृषता या "प्रत्यूर्जता" के नाम से जाना जाता है।

क्यों होती है एलर्जी व शीतपित्त के कारण व लक्षण

Why allergy & Urticaria causes and symptoms

 दूसरे शब्दों में एलर्जी शरीर की संवेदनशील प्रक्रिया है, जो किसी विशेष पदार्थ के अवशोषण (absorption) से बाहरी लक्षणों के रूप में प्रदर्शित होती है। इसमें कई बार उल्टी होना, नजला जुकाम, चक्कर आना, शरीर  नीला पड़ जाना आदि जैसी असामान्य क्रियाएं होने लगती हैं। कुछ लोगों को किसी खास गंध से एलर्जी होती है। खाने की कोई चीज भी किसी व्यक्ति पर प्रतिक्रिया कर सकती है। यह उस व्यक्ति विशेष की शारीरिक संरचना पर निर्भर करती है कि उसके उतक किस पदार्थ से संवेदनशील होते हैं और किससे नही। आमतौर पर अंडा, दूध, फल, अनाज, मछली आदि किसी चीज से किसी व्यक्ति को एलर्जी होती है, लेकिन यह सभी को हो एसा नही है । एसा नही है कि जिनको होती है उनके लिए भी शत-प्रतिशत यही कारण सही हों यह भी हमेशा सही नहीं मानी जा सकती है। इन सबके अलावा एलर्जी के और भी कई स्रोत माने जाते हैं।हवा में फूलों के परागकण तैरते रहते हैं। जिनके सम्पर्क में आकर भी कई बार लोगों को एलर्जी हो जाती है। अलग-अलग तरह की समस्याओं जैसे दमा, खांसी, लगातार छींकें आना और आंखों में लालपन ज्यादातर इन्हीं कारणों से होता है। इसके साथ-साथ एलर्जी होने पर कई लक्षण और भी प्रकट हो सकते हैं जैसे खुजली होना, शरीर पर दाने निकल आना इत्यादि।
कई बार स्किन में शीतपित्त (Hives) हो जाता है। इसमें त्वचा पर छोटे-छोटे लाल दाने जैसे उभर आते हैं, जिनमें बहुत खुजली होती है। दरअसल ऐसा एलर्जिक रिएक्शन के कारण होता है। जब छोटी रक्त वाहिकाएं (Tiny Blood Vessels) शरीर में हिस्टामाइन (Histamine) नाम का प्रोटीन रिलीज करती हैं। यह प्रोटीन लिक्विड के रुप में होता है जो हमारी स्किन में छोटे-छोटे दानों के रूप में इकट्ठा हो जाता है। शीतपित्त या पित्ती (Pitti) एक ऐसी स्थिति है जिसमें रोगी के शरीर के एक हिस्से या पूरे शरीर पर लाल चकत्ते हो जाते हैं और इन चकत्‍तों में अत्यधिक खुजली होती है। आयुर्वेद में इस अवस्था को शीतपित्त कहते है एलोपेथ में इसे Urticaria या  Hives के नाम से जाना जाता है।
 

 एलर्जी का आयुर्वेदिक उपचार

ayurvedic treatment for allergies

  आज हम आयुर्वेद में एक प्रयोग आप लोगों से शेयर कर रहे हैं जो हर तरह की एलर्जी को समूल नष्ट करने की शक्ति रखता है। यह एक बहुत ही सामान्य प्रयोग है लेकिन प्रयोग करने पर पाएगें कि यह एक विशेष प्रयोग है जिसके सामने हजारों रुपये की दवाऐं भी कुछ नही हैं।
बैसे तो एलर्जी व शीतपित्त इत्यादि रोगों के लिए शास्त्रोक्त हरिद्रा खण्ड अत्यंत उपयोगी सिद्ध हुआ है।लेकिन निम्नलिखित सामान्य  नवीन प्रयोग उससे भी बहेतर है।


योग- पवित्र गंगाजल-1 लीटर


पिसी हुई मिश्री – 400 ग्राम


हल्दी का महीन चूर्ण – 300 ग्राम


शुद्ध स्वर्ण गैरिक – 200 ग्राम


मुलहठी का महीन चूर्ण – 100 ग्राम


निर्माण विघि- 

हल्दी, स्वर्ण गैरिक (सोना गैरु) तथा मुलहठी का चूर्ण आपस में खूब मिला लें । बडें खरल में डालकर वस्त्र से छना गंगाजल से घुटाई करें।कुछ दिनों बाद जब मिश्रण विल्कुल सूख जाए तब उसमें पिसी हुयी मिश्री डालकर सुरक्षित रखें।इस दवा का 1 -1 छोटे चम्मच मात्रा प्रतिदिन दिन में तीन बार स्वच्छ जल से 3 बार लेने से किसी भी प्रकार की एलर्जी ,शीतपित्त, रक्तविकार, शरीर की बढ़ी हुयी गर्मी दूर हो जाती है।

 आज की पोस्ट निम्न प्रश्नों के लिए समुचित उत्तर है ।

शरीर पर लाल चकत्ते का घरेलू इलाज क्या है   
पित्ती की आयुर्वेदिक दवा क्या है   
शीतपित्त आयुर्वेदिक उपचार  क्या है 
पित्ती उछलना का कारण क्या है       
शीतपित्त के घरेलू उपचार क्या हैं
शीत पित्त क्यो होता है।
एलर्जी के लक्षण  क्या हैं 
एलर्जी खुजली की दवा क्या है  
एलर्जी का देसी इलाज क्या है  
नाक की एलर्जी के लक्षण क्या हैं  
एलर्जी की आयुर्वेदिक टेबलेट बताएं   
ड्रग एलर्जी  क्या है  
एलर्जी की बेस्ट मेडिसिन क्या है  
एलर्जी इन हिंदी

मैं समझता हूं कि आपको इन सभी प्रश्नो के उत्तर आज की पोस्ट में मिल गये होंगे। बाकी अब आगे मिलते हैं अगली पोस्ट में। 

 आपका दोस्त ज्ञानेश कुमार वार्ष्णेय

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

हमारी वेवसाइट पर पधारने के लिए आपका धन्यबाद

OUR AIM

ध्यान दें-

हमारा उद्देश्य सम्पूर्ण विश्व में आय़ुर्वेद सम्बंधी ज्ञान को फैलाना है।हम औषधियों व अन्य चिकित्सा पद्धतियों के बारे मे जानकारियां देने में पूर्ण सावधानी वरतते हैं, फिर भी पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी औषधि या पद्धति का प्रयोग किसी योग्य चिकित्सक की देखरेख में ही करें। सम्पादक या प्रकाशक किसी भी इलाज, पद्धति या लेख के वारे में उत्तरदायी नही हैं।
हम अपने सभी पाठकों से आशा करते हैं कि अगर उनके पास भी आयुर्वेद से जुङी कोई जानकारी है तो आयुर्वेद के प्रकाश को दुनिया के सामने लाने के लिए कम्प्युटर पर वैठें तथा लिख भेजे हमें हमारे पास और यह आपके अपने नाम से ही प्रकाशित किया जाएगा।
जो लेख आपको अच्छा लगे उस पर
कृपया टिप्पणी करना न भूलें आपकी टिप्पणी हमें प्रोत्साहित करने वाली होनी चाहिए।जिससे हम और अच्छा लिख पाऐंगे।

Email Subscription

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner