सर्दी, जुकाम, बुखार और वायरल बुखार का आयुर्वेदिक इलाज - The Light Of Ayurveda : An Info Website for Health and Ayurveda.

Breaking

Whats app

Ayurveda Ancient Natural Traditional Medical Science

WWW.AYURVEDLIGHT.BLOGSPOT.COM

सोमवार, 2 सितंबर 2019

सर्दी, जुकाम, बुखार और वायरल बुखार का आयुर्वेदिक इलाज

सर्दी,जुकाम,बुखार और वायरल बुखार का आयुर्वेदिक इलाज

Ayurvedic treatment for cold, fever and viral fever
सर्दी, जुकाम, बुखार और वायरल बुखार का आयुर्वेदिक इलाज
 
जैसा कि आजकल बरसात का मौसम चल रहा है। आकाश मे ज्यादातर बादल बने रहते हैं। कभी ठंडी हवा चलती है तो कभी उमस से बुरा हाल हो जाता है एसे में लापरवाही के कारण सर्दी-जुकाम, बुखार व वायरल रोग हमें घेर लेते हैं। आइए आज इनका आयुर्वेदिक घरेलू इलाज जानते हैं।

Ayurvedic Medicine For Viral Fever

मेथी दाना – मेथी के दानों में एंटी बैक्टीरियल गुण होता हैं। इसी कारण मेथी दाने का पानी सर्दी जुकाम व वायरल  समस्याओं से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद है। अतः मेथी का पानी   पानी शरीर के हानिकारक बैक्टिरया को समाप्त करने में मदद करता है. यह पानी  संक्रामक रोगों से बचाव करता है। सर्दी जुकाम व वायरल समस्याओं में  एक बड़े चम्मच मेथी के दानों को पानी में उबाल कर नियमित सेवन इन रोगों में बहुत फायदेमंद साबित होता है।

Ayurvedic Treatment For Cold & Cough In Child

  1. यदि किसी छोटे बच्चे को सर्दी हो जाए और सांस लेने में तकलीफ हो तो एक लोंग तीन तुलसी के पत्ते थोड़ा सा गुण, अजवाइन की कुछ दाने एक पान के पत्ते के छोटे से टुकड़े में रखकर दिन में दो बार दें।

Best Ayurvedic Medicine For Phlegm & Sore Throat

  1. जुकाम की शुरुआत में गले में खराश हो जाती है ऐसी स्थिति में एक लौंंग, चार काली मिर्च मुुंह में रखकर धीरे-धीरे चूसे जुकाम नहीं होगा और खराश ठीक हो जाएगी।
    सर्दी,जुकाम,बुखार और वायरल बुखार का आयुर्वेदिक इलाज

  2. आवाज बैठ जाने पर, या गला खराब हो  जाने पर चाय में चार काली मिर्च पीसकर 4-5 तुलसी के पत्ते सौंठ, तेजपात,लौंग डालकर पीने से आपकी आवाज खुल जाएगी।

 

Prone To Rain Borne Diseases Ayurveda, 

 Varsha Ritucharya In Ayurveda

  1. बारिश के मौसम में सुबह खाली पेट 3-4 तुलसी के पत्ते पानी में नियमित रूप से लें, रोजाना कपालभाति करने से वर्षा जनित रोग होने की संभावना समाप्त हो जाती है।

Cold And Cough Treatment In Ayurveda

  1. सर्दी,जुकाम,बुखार और वायरल बुखार का आयुर्वेदिक इलाज
    सिर दर्द होने पर 15 मिनट कपालभाति व अनुलोम विलोम प्राणायाम करें,शीघ्र ठीक हो जाएगा यदि बार-बार सिर दर्द होता है तो सुबह नियमित रूप से 15 मिनट कपालभाति अनुलोम विलोम करें लाभ होगा।
  2. घुटनों में दर्द होने के साथ-साथ पेट में अपच रहती हो तो रोज सुबह खाली पेट तीन-चार चम्मच एलोवेरा जूस में आधा चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर लेने से तथा साथ ही 15 - 30 मिनट तक कपालभाति करें। घुटनों के दर्द में भी आराम होगा और अपच में भी आराम मिलेगा, जुकाम खांसी दस्त या बुखार होने पर एलोवेरा आंवला बिल्कुल ना लें।
  3. शरीर में कहीं भी मोच और सूजन आ जाने पर दिन में दो-तीन बार उस स्थान पर आयोडेक्स लगाकर  मालिश कर नमक की पोटली सेकें, निश्चित ही आराम मिलेगा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

हमारी वेवसाइट पर पधारने के लिए आपका धन्यबाद

OUR AIM

ध्यान दें-

हमारा उद्देश्य सम्पूर्ण विश्व में आय़ुर्वेद सम्बंधी ज्ञान को फैलाना है।हम औषधियों व अन्य चिकित्सा पद्धतियों के बारे मे जानकारियां देने में पूर्ण सावधानी वरतते हैं, फिर भी पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी औषधि या पद्धति का प्रयोग किसी योग्य चिकित्सक की देखरेख में ही करें। सम्पादक या प्रकाशक किसी भी इलाज, पद्धति या लेख के वारे में उत्तरदायी नही हैं।
हम अपने सभी पाठकों से आशा करते हैं कि अगर उनके पास भी आयुर्वेद से जुङी कोई जानकारी है तो आयुर्वेद के प्रकाश को दुनिया के सामने लाने के लिए कम्प्युटर पर वैठें तथा लिख भेजे हमें हमारे पास और यह आपके अपने नाम से ही प्रकाशित किया जाएगा।
जो लेख आपको अच्छा लगे उस पर
कृपया टिप्पणी करना न भूलें आपकी टिप्पणी हमें प्रोत्साहित करने वाली होनी चाहिए।जिससे हम और अच्छा लिख पाऐंगे।

Email Subscription

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner