समय से पहले बालों का काला होने का उपाय - The Light Of Ayurveda : An Info Website for Health and Ayurveda.

Breaking

Whats app

Ayurveda Ancient Natural Traditional Medical Science

WWW.AYURVEDLIGHT.BLOGSPOT.COM

सोमवार, 29 फ़रवरी 2016

समय से पहले बालों का काला होने का उपाय

उम्र बढ़ने के साथ-साथ बालों का सफेद होते ही हैं, लेकिन असमय बाल सफेद होना परेशान करनेे वाली बात है। यदि आपके बाल भी समय से पहले सफेद हो रहे हैं और इन्हें छुपाने के लिए आप केमिकल युक्त डाई या हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके बालों को और क्षतिग्रस्त कर सकता है।अगर आप सफेद बालों से निजात पाना चाहते हैं, तो ये कुछ प्राकृतिक उपाय आपकों फायदा प्रदान कर सकते हैं।

  1. ब्लैक कॉफी - ब्लैक कॉफी का इस्तेमाल आप अपने बालों को काला करने के लिए कर सकते हैं। बगैर किसी साइड इफेक्ट के यह आपके सफेद बालों से निजात दिलाएगा। इसके लिए ब्लैक कॉफी को पूरे बालों में लगाएं और कुछ समय तक रखने के बाद बाल धो लें। लगातार ऐसा करते रहने से आपके बाल प्राकृतिक रुप से काले हो जाऐंगे।
  2. आमलकी रसायन- आमलकी रसायन कुछ आयुर्वेदिक फार्मेसियों का बना बनाया बाजार में मिलता है इसके आधा चम्मच प्रतिदिन सेवन करने से बाल प्राकृतिक रूप से जड़ से काले हो जाते हैं।
  3. त्रिफला, नील, लोहे का बुरादा- तीनों 1-1 चम्मच लेकर भृंगराज पौधे के रस में डालकर रात को लोहे की कड़ाही में रख दें। और प्रातः इसे बालों में लगाऐं, सूख जाने के बाद धो डालें।
  4. रात को सोते समय नाक में दोनों तरफ षडबिन्दु तेल की 2-2 बूँद नियमित रूप से टपकाते रहें।
  5. एक छोटी कटोरी मेहँदी पावडर लें, इसमें दो बड़े चम्मच चाय का पानी, दो चम्मच आँवला पावडर, शिकाकाई व रीठा पावडर, एक चम्मच नीबू का रस, दो चम्मच दही, एक अंडा (जो अंडा न लेना चाहें वे न लें), आधा चम्मच नारियल तेल व थोड़ा-सा कत्था। यह सामग्री लोहे की कड़ाही में रात को भिगो दें। सुबह हाथों में दस्ताने पहनकर बालों में लगाएँ, त्वचा को बचाएँ, ताकि रंग न लगने पाए। दो घंटे बाद धो लें। यह आयुर्वेदिक फार्मूला है, जिससे बाल काले तो होंगे ही, अपितु इन्हें कोई नुकसान भी नहीं होगा।
  6. सफेद बालों को कभी भी उखाड़ें नहीं, ऐसा करने से ये ज्यादा संख्या में बढ़ते हैं। सफेद बाल निकालना हों तो कैंची से काट दें या उन्हें काला करने वाला उपाय अपनाएँ।
इन सभी प्रयोगों से धीरे-धीरे बाल काले हो जाते हैं। इनमें से कोई भी एक प्रयोग लगातार 5-6 माह तक करते रहें। षडबिन्दु तेल का प्रयोग अन्य प्रयोग करते हुए भी किया जा सकता हैं। 

1 टिप्पणी:

हमारी वेवसाइट पर पधारने के लिए आपका धन्यबाद

OUR AIM

ध्यान दें-

हमारा उद्देश्य सम्पूर्ण विश्व में आय़ुर्वेद सम्बंधी ज्ञान को फैलाना है।हम औषधियों व अन्य चिकित्सा पद्धतियों के बारे मे जानकारियां देने में पूर्ण सावधानी वरतते हैं, फिर भी पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी औषधि या पद्धति का प्रयोग किसी योग्य चिकित्सक की देखरेख में ही करें। सम्पादक या प्रकाशक किसी भी इलाज, पद्धति या लेख के वारे में उत्तरदायी नही हैं।
हम अपने सभी पाठकों से आशा करते हैं कि अगर उनके पास भी आयुर्वेद से जुङी कोई जानकारी है तो आयुर्वेद के प्रकाश को दुनिया के सामने लाने के लिए कम्प्युटर पर वैठें तथा लिख भेजे हमें हमारे पास और यह आपके अपने नाम से ही प्रकाशित किया जाएगा।
जो लेख आपको अच्छा लगे उस पर
कृपया टिप्पणी करना न भूलें आपकी टिप्पणी हमें प्रोत्साहित करने वाली होनी चाहिए।जिससे हम और अच्छा लिख पाऐंगे।

Email Subscription

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner